अमेरिकी वायुसेना ने दी भारतीय सिख को पगड़ी और दाढ़ी रखने की मंजूरी

हापुड सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत,एक गंभीर ब्लड चढ़ाने से गर्भवती और दो नवजात की मौत सीकर : भारतीय शिक्षण मंडल के 55वें स्थापना दिवस पर व्याख्यानमाला आयोजित ऊंची उड़ान का“ कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ी 3 नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में कल14 मई को वार्तालाप का आयोजन किया जाएगा उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने कहा कि महादेव सट्टा ऐप मामले में लगातार जांच की जा रही है रेलवे द्वारा अवैध टिकट दलालों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई मंडीप खोल गुफा में लोगों पर टूट पड़ी मधुमक्खियां- 12 घायल आजमगढ़ में 16 मई को होने वाली भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा की हुई समीक्षा बैठक लखनऊ में जनसभा कर मायावती ने मांगे वोट, बीजेपी पर लगाएं गंभीर आरोप मथुरा के सेठ जी के बाड़ा होली गेट पर प्याऊ का हुआ शुभारम्भ उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा कराए जा रहे कार्यों व प्रस्तावों के संबंध में बैठक आज का राशिफल पीलीभीत में पत्रकारों ने डीएम एसपी को साैंपा ज्ञापन बांसगांव सीट से दो प्रत्याशियों ने किया नामांकन चित्रकूट में जिलाधिकारी ने की बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील जालौन मतदान कार्मिकों का दिया गया प्रशिक्षण हरदोई में रोड नहीं तो वोट नहीं पर, मतदान का बहिष्कार शाहजहांपुर में मतदान का आरंभ हो गया है लखीमपुर खीरी की 28-खीरी और 29- धोरहरा संसदीय सीट के लिए मतदान शुरू

अमेरिकी वायुसेना ने दी भारतीय सिख को पगड़ी और दाढ़ी रखने की मंजूरी

07-06-2019 17:29:31

अमेरिकी वायुसेना ने अपने नियमों से इतर एक सिख को उनकी दाढ़ी, पगड़ी और लंबे बालों के साथ जगह दी है. भारतीय मूल के एयरमैन हरप्रीतंदर सिंह बाजवा पिछले दो साल से इसके लिए लड़ रहे थे और अब जाकर उन्हें सफलता मिली है. हरप्रीतंदर वाशिंगटन में एयरफोर्स बेस के क्रू चीफ हैं.

2017 में उन्होंने अमेरिकी वायुसेना जॉइन की थी, लेकिन ड्रेस कोड, बाल-दाढ़ी के नियमों की वजह से वह प्रैक्टिस से लगातार दूर ही रहे. लेकिन अब जब उन्हें सिख-अमेरिकन वेटेरियन एलायंस और अमेरिकी सिविल लिबर्टी यूनियन का समर्थन मिला है तो वायुसेना को इस पर विचार करना पड़ा.

वायुसेना के फैसले के बाद हरप्रीतंदर सिंह बाजवा ने कहा कि मैं खुश हूं कि अमेरिकी वायुसेना ने मेरे धर्म का सम्मान किया है, इसके लिए मैं हमेशा ही शुक्रगुजार रहूंगा. उन्होंने ये भी बताया कि जब वह एक साल की ट्रेनिंग पर थे, तब भी सीनियर्स
ने उनकी मदद की और पगड़ी रखने पर रोक नहीं लगाई.

बता दें कि हरप्रीतंदर सिंह बाजवा का परिवार लंबे समय से अमेरिका में ही रहता है. खुद हरप्रीतंदर का जन्म अमेरिका में ही हुआ था. बता दें कि अमेरिकी वायुसेना के नियमों के मुताबिक जवान का बाल-दाढ़ी पूरी तरह से कटे हुए होने चाहिए. तो वहीं सिख धर्म में एक सरदार के लिए केश धारण करना जरूरी होता है.

बता दें कि इससे पहले 2016 में कैप्टन सिमरतपाल सिंह ने भी इसी तरह की डिमांड अमेरिकी वायुसेना के सामने रखी थी, जिसके बाद उन्हें ऐसा करने की अनुमति मिल गई थी. उसके बाद वायुसेना ने अपने नियमों में बदलाव किया और सिखों को केश रखने की अनुमति दी.

सोशल मीडिया पर भी अमेरिकी वायुसेना के इस फैसले की काफी तारीफ हो रही है. इसके अलावा कई पूर्व अमेरिकी अफसरों ने भी इसके समर्थन में बयान दिया है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :